Ruby Arun

Thursday 4 April 2024

सुप्रीम कोर्ट: 35 साल पहले सीजेआई रहे पिता ने दिया था फैसला, अब जज बेटी करेगी फैसले की समीक्षा

35 साल पहले भारत के #ChiefJusticeOfIndia के पद पर आसीन रहे #ES_Venkataramiah ने `इंडस्ट्रियल अल्‍कोहल` और `नशीली शराब` के बीच फर्क पर आधारित एक केस में अपना फैसला सुनाया था.
अब 35 साल बाद उनकी पुत्री #BVNagarathna उस फैसले की समीक्षा #SupremeCourt की #Justice के तौर पर करेंगी और फैसला सुनाएगी की उनके पिता द्वारा दिया गया "फैसला" सही था या नहीं.

'इंडस्ट्रियल अल्‍कोहल' और 'नशीली शराब' एक हैं या अलग-अलग–इस मसले को लेकर बहुत सालों से केंद्र और राज्यों की सरकारें आमने-सामने रही हैं. यह झगड़ा झगड़ा तगड़े राजस्व की वजह से है.
नशीली शराब को अभी राज्‍य रेगुलेट करते हैं और वे इंडस्ट्रियल शराब का भी कंट्रोल चाहते हैं. केंद्र इसका विरोध कर रहा है. 
 
इसी विवाद पर 1989 में 7 जजों की बेंच बैठी थी, जिसका नेतृत्व #Justice #BVNagarathna के पिता तत्कालीन #CJIOfIndia #ES_Venkataramiah ने किया था.
उसी फैसले का रिव्यू होना है. अभी जो 9 जजों की रिव्यू कमिटी बनी है उसका नेतृत्व #BVNagarathna कर रही हैं .

हालांकि यह पहला मामला नहीं है की जब बतौर जज किसी ने अपने जज पिता के दिए गए किसी फैसले का रिव्यू किया हो या पलटा हो.

सितंबर 2018 में #Justice #DYChandrachud ने अपने पिता #Justice #Yeshwant_Vishnu_Chandrachudका एक और फैसला पलटा था.
 मई 1985 में, सौमित्री विष्णु केस में सुप्रीम कोर्ट ने IPC की धारा 497 की वैधता बरकरार रखी थी. इस धारा के तहत, केवल शादीशुदा पुरुषों को ही शादी से बाहर यौन संबंध बनाने की सजा मिलती थी. जोसेफ शाइन मामले में, SC के पांच जजों की बेंच जिसमें जूनियर #Justice #DYChandrachud भी शामिल थे,ने सजा के प्रावधान को अपराध मानने से इनकार कर दिया. 
#SupremeCourt ने यह फैसला दिया की व्यभिचार को तलाक का आधार बनाया जा सकता है.
अगस्त 2017 में #Privacy के अधिकार को #जीवन_के_अधिकार का हिस्सा बताने वाले ऐतिहासिक फैसले में #Justice #DYChandrachud ने #Emergency के समय के #ADM #Jabalpur मामले के फैसले को पलटा था. 
उस केस में मौजूदा #CJIofIndia के पिता सीनियर #JusticeChandrachud बहुमत से फैसला देने वालों में शामिल थे. तब अदालत ने कहा था कि सरकार के पास मूल अधिकारों को निलंबित करने की शक्ति है....
वैसे #justice #BVNagarathna साल 2027 में #भारत की पहली महिला #ChiefJusticeOfIndia बनेंगी. हालांकि उनका कार्यकाल महज 37 दिन ही, 24 सितंबर 2027 से 28 अक्टूबर, 2027 तक होगा. 




No comments:

Post a Comment