Ruby Arun

Tuesday 28 November 2023

कौन जीतेगा राजस्थान

 #rajasthanelection2023 के नतीजों के बारे में सबके अपने आंकलन हैं. कोई कह रहा की #Congress जीत रही. किसी का कहना है की #BJP जीत जाएगी.

बहरहाल मेरा मानना है की मुकाबला 19–20 का ही है. और इसमें #कांग्रेस बीस ही दिखाई दे रही है.

वैसे कांग्रेस जीतेगी तो वो जीत शुद्ध रूप से #RahulGandhi और #SachinPiolat की वजह से होगी. 

और अगर #बीजेपी की जीत होगी तो उसके  जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ #AshokGehlot और उनका मनमानापूर्ण आचरण होगा. 


अशोक गहलोत ने टिकट वितरण के समय से ही अपनी मर्जी चलाने की पुरजोर कोशिश की थी. ये अलग बात है की सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने उनका जोर, ज्यादा चलने नहीं दिया.

आपको दो उदाहरण देती हूं इस बाबत–

आपको बीना काक याद होंगी, जो बॉलीवुड अभिनेत्री हैं तथा 2008 से 2013 तक गहलोत सरकार में मंत्री रही थीं. 2013 में वो बुरी तरह हार गईं थीं. जिसके बाद 2018 में उनको टिकट नहीं मिला था. तब बीना काक, गांधी परिवार पर बुरी तरह भड़क गई थीं और काफी भला बुरा कहा था. इस बार 2023 में भी अशोक गहलोत ने बीना काक को टिकट दिलाने के लिए भरपूर जोर लगाया, लेकिन राहुल गांधी नहीं माने.


दूसरा उदाहरण, शान्ति धारीवाल, महेश जोशी और दर्जा प्राप्त मंत्री धर्मेंद्र राठौर का है. महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौर को टीकट नहीं दिया गया. शांति धारीवाल को भी नहीं मिलता लेकिन अशोक गहलोत ने एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. इस वजह से कई सीटें हार जाने की आशंका जताई. धारीवाल से माफी मंगवाई तब जाकर उन्हें टिकट तो मिला पर राहुल सोनिया, शांति धारीवाल से फिर भी ना मिले.

इसी तरह अशोक गहलोत ने #BJP से #Congress में आए नेताओं को खुद के रिस्क और ज़िद पर टिकट दिलाया. जो फौरी तौर पर तो पार्टी हित में नजर नहीं ही आ रहा था.

#RahulGandhi इन खतरों को भांप चुके थे. और यहीं वजह रही कि #Rajasthan सरकार की जनहित में सबसे लाभकारी साबित हुई 25 लाख रुपए की स्वास्थ्य बीमा #चिरंजीवी योजना की राशि उन्होंने दुगुनी 50 लाख रुपए कर दी.

उम्मीद यही है की ये #चिरंजीवी योजना ही #Congress के लिए #Rajasthan में #संजीवनी का काम करेगी.


खैर, अब तो नतीजों के आने की बारी है.

इन विश्लेषणों से कुछ होना जाना अब है नहीं. लेकिन गलतियों पर नजर डालना हमेशा फायदेमंद होता है ताकि भविष्य में पुनः गलती करने से बचा जा सके.. 🤗


बाकी के चार राज्यों में तो कांग्रेस स्पष्ट संभावित जीत की तरफ बढ़ती हुई दिख रही है.



No comments:

Post a Comment