Ruby Arun

Monday 13 November 2023

आधुनिक भारत के निर्माता चाचा नेहरू

 एक मानवतावादी, बहुलतावादी, समतावादी और वैश्विक सोच के साथ भारत को गढ़कर आधुनिकता तथा वैज्ञानिकता से संवारने वाले शिल्पकार, प्रखर राजनीतिज्ञ,ओजस्वी वक्ता, विद्वता के प्रतिमान और विश्व को शांति और प्रगति की राह दिखाने वाले तेजस्वी नायक देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को आभार पूर्वक नमन 🙏


नेहरू, निर्माण में विश्वास करते थे.

उन्होंने हर वो कदम उठाया और उसे संस्थान का रूप दिया जिससे देश में भाषाई, सांस्कृतिक और पारंपरिक दूरी को पाटा जा सके.

नेहरू ने यही प्रयोग अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में गुटनिरपेक्षता के सिद्धांत से किया और गैर बराबरी के खिलाफ आवाज बुलंद की.


नेहरू की सोच सामुदायिक भावना और सहिष्णुता का विकास करने की थी जो परस्परता से आत्मनिर्भरता की ओर ले जाती है जिसमें मजदूर से लेकर मालिक तक का रोल निर्धारित हो और कानूनों से बंधा हो.

नेहरू ने संस्थागत तरीके से भारतीयता की भावना का निर्माण किया और सांप्रदायिक शक्तियां जिन विभाजक नीतियों को लागू करना चाहती थीं, उसमें उन्हें 70 साल लग गये. 

भिलाई स्टील प्लांट, बोकारो, भेल, इसरो, विशाखापत्तनम जैसी संस्थाओं ने हर संस्थान में मिनि भारत का निर्माण किया.


विज्ञान,तकनीकी और शिक्षा आधुनिक युग की ताकत है.इसे नेहरू ने समझा और इस दिशा में कमाल का काम भी किया.

इसरो, भाभा अटामिक सेंटर, आइआईटी, आइआइएम,भाखरा नंगल बांध, जनरल इंश्यूरेंस कारपोरेशन, जीवन बीमा निगम, मेडीकल कालेजों का निर्माण कर न सिर्फ भविष्य के मानव संसाधन के विकास की जरूरत को गति दी बल्कि पूंजी के निर्माण के साथ साथ लाखों लोगों को जीविका का साधन भी मुहैया कराया.


समता का विस्तार ही नेहरू की नीति थी. उन्होंने जागीरदारी, जमींदारी, बेगारी प्रथा के उन्मूलन के साथ शोषक ताकतों को भी समाप्त किया, जो छोटे-बड़े और छूत-अछूत की भावना रखने वाले संगठनों के वित्त पोषक थे.


नेहरू और नेहरू के कार्य तथा विचार भारत   की बुनियाद हैं. वे हमेशा महत्वपूर्ण थे और हमेशा ही समसामयिक रहेंगे.


नेहरू की मृत्यु के इतने सालों बाद भी उनके खिलाफ दुष्प्रचार और उनकी आलोचना इस बात की प्रबल और ज्वलंत द्योतक है की नेहरू के आलोचक आज भी उनसे मीलों पीछे हैं. और आने वाले समय में भी नेहरू के खिलाफ बोलने वाले नेहरू जी के पासंग भर की भी बराबरी नहीं कर सकते...


#चाचा_नेहरू 

#बाल_दिवस 

#नेहरू_जयंती

No comments:

Post a Comment