Ruby Arun

Saturday 30 September 2023

#मोदी जी की डिग्री और #केजरीवाल का सियासी दांव

 कोई भी #News_Channel इस बारे में पैनल डिस्कशन नहीं कर रहा? क्यों ? 

ये भी तो एक बड़ी खबर है की #Gujrat #HighCourt ने प्रधानमंत्री #नरेन्द्र_मोदी की #डिग्री से संबंधित मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री #अरविंद_केजरीवाल द्वारा दायर पुनर्विचार याचिका पर बहस पूरी होने के बाद शुक्रवार को #Gujrat #HighCourt के #Justice बीरेन वैष्णव ने #मोदीजी की #डिग्री के मामले फैसला सुरक्षित रख लिया.


#PrimeMinister की डिग्री की जानकारी मांगने वाला मामला, दरअसल सात साल पुराना है.

दरअसल अप्रैल 2016 में, केंद्रीय सूचना आयोग ने #Kejariwal से उनके चुनावी फोटो पहचान पत्र #EPIC के बारे में जानकारी मांगी थी. इसी दौरान #Kejariwal ने आयोग से कहा था कि वह #CIC को अपने बारे में आवश्यक जानकारी देने के लिए तैयार हैं, लेकिन साथ ही #PM #NarendraModi को भी उनकी शैक्षिक #डिग्री के विवरण का खुलासा करने के लिए कहा जाना चाहिए..

#Kejariwal के जवाब को #CIC ने बतौर एक नागरिक का #RTI आवेदन माना.इसके बाद तत्कालीन मुख्य सूचना आयुक्त #एम_श्रीधर_आचार्युलु ने #प्रधानमंत्री कार्यालय को #दिल्ली_विश्वविद्यालय और #गुजरात_विश्वविद्यालय से #पीएम_मोदी की #स्नातक और #स्नातकोत्तर डिग्रियों की विशिष्ट संख्या और वर्ष प्रदान करने का निर्देश दिया.यह आदेश इसलिए दिया गया था कि #पीएम_मोदी से संबंधित कोई भी दस्तावेज खोजने और प्रदान करने में आसानी हो.

लेकिन #Gujrat_Unuversity ने #HighCourt में ने #CEC के इस आदेश के खिलाफ याचिका दायर की, तब इन्हीं #जस्टिस वैष्णव ने #गुजरात_विश्विद्यालय की अपील स्वीकारते हुए #CEC के निर्देश को दरकिनार कर दिया और #Kejariwal पर 25,000 रुपए का जुर्माना भी लगा दिया था. लेकिन #केजरीवाल ने फिर से #मोदीजी की #डिग्री के मामले में #Gujrat_highcourt में पुनर्विचार याचिका दाखिल की. जिस पर बीते कल सुनवाई पूरी हुई...

No comments:

Post a Comment